Justbundelkhand
शिक्षा

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय 11 से 13 फरवरी तक दिल्ली में आयोजित करेगा कला प्रदर्शनी

झांसी। ललित कला संस्थान बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झांसी और कला सोपान के संयुक्त तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में दिनांक 11 से 13 मार्च 2024 तक आर्टिजन आर्ट गैलरी नई दिल्ली में राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। इस कला प्रदर्शनी में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के साथ ही देश के अन्य राज्यों के कलाकार भी हिस्सा ले रहे हैं।

कला प्रदर्शनी की संयोजक डॉ. श्वेता पाण्डेय ने बताया कि प्रदर्शनी में ललित कला से संबंधित विषयों पेंटिंग, पोस्टर, मूर्ति, फोटोग्राफी, कोलेज एवं अन्य को प्रदर्शित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी में प्रस्तुत कलाकृतियों की विषयवस्तु महिला सशक्तिकरण, महिला शिक्षा, महिला सम्मान एवं अधिकार तथा महिलाओं के सर्वांगीण विकास से जुड़े होंगे। प्रदर्शनी के साथ ही ललित कला संस्थान के विद्यार्थियों के लिए तीन दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत विद्यार्थी दिल्ली में कला के महत्व के स्थानों का अवलोकन कर सकेंगे।

प्रेस सम्मेलन को संबोधित करते हुए कला सोपान की अध्यक्ष डॉ. पाण्डेय ने बताया यह प्रदर्शनी विद्यार्थियों को कला की बारीकियों से परिचित कराने के साथ ही साथ बुंदेलखंड विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने में सहायक होगी।

उन्होंने बताया कि लोक कला का संरक्षण, विकास, प्रचार प्रसार ललित कला संस्थान, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी का प्रमुख उद्देश्य रहा है। इस उद्देश्य के अंतर्गत यहां की लोक कला के चित्रों को राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शित किया जाएगा। कला सोपान, कला के प्रति रुचि जागरूक करने, शोध और नवाचार को बढ़ावा देने, कला के द्वारा समाज में जागरूकता लाने के उद्देश्य से स्थापित एक गैर सरकारी संगठन है, जो विगत कई वर्षों से निरंतर कलात्मक गतिविधियों का आयोजन कर रहा है।

कला सोपान प्रति वर्ष अभिहिता राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर वामिका कला प्रदर्शनी, विविध राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय महत्व के अवसरों पर कला प्रदर्शनी एवं प्रतियोगिता का आयोजन करता है।

Related posts

बुंदेलखंड विवि के दीक्षांत समारोह में मिलेट हट रहा आकर्षण का केंद्र, जी-20 देशों के मोटे अनाज आधारित व्यंजनों की लगी प्रदर्शनी

Just Bundelkhand

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने मनाया राष्ट्रीय किसान दिवस

Just Bundelkhand

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने इस अंदाज में मनाई महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

Just Bundelkhand

Leave a Comment