Justbundelkhand
कृषि

मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के अंतर्गत 8 लाभार्थी किसानों को चेक वितरित

झांसी। मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के अंतर्गत 08 लाभार्थियों को शुक्रवार को आर्थिक सहायता प्रदान की गई। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कलेक्ट्रेट में प्रभावित किसान परिवारों को मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना की सहायता राशि के चेक वितरित किए।
मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के अन्तर्गत अच्छादित होने वाले लाभार्थियों के अंतर्गत ग्राम ढिकौली की शान्ति देवी को 04 लाख 70 हजार रूपये, ग्राम अठोंदना की रजनी को 05 लाख, ग्राम मडोरा की राधा परिहार को 05 लाख रूपये तथा कोछाभांवर की लक्ष्मी को 05 लाख रूपये की आर्थिक सहायता डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खाते में कोषागार के मध्यम से हस्तांतरित कर प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के अंतर्गत जिला अनुश्रवण समिति की बैठक में स्वीकृत पात्र लाभार्थियों में ग्राम खजराना खुर्द निवासी राम, ग्राम तैंदोल निवासी संतोषी और ग्राम गुवांवली निवासी संतोष कुमार को प्रति लाभार्थी 5,00,000/- रूपये की आर्थिक सहायता डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खाते में भेजकर प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना सहायता योजना के उद्देश्यों की जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार ने इस योजना को इसलिए शुरू किया है ताकि राज्य के किसानों की स्थिति को बेहतर किया जा सके। इनकी समस्याएं कम हो सके और इनके परिवार को कभी भी आर्थिक संकट से गुजरना ना पड़े। मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना एक तरह का बीमा है, जिसके माध्यम से दुर्घटना में मारे गए किसान के परिजनों अथवा दिव्यांगता को प्राप्त किसानों को आर्थिक लाभ दिया जा रहा है। 

Related posts

झांसी में अनिश्चित कालीन आंदोलन पर बैठे किसानों की यह चिट्ठी पढ़िए –

Just Bundelkhand

कृषि विज्ञान केन्द्र भरारी झांसी का कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने किया भ्रमण

Just Bundelkhand

बुंदेलखंड कृषि मेले और फल-सब्जी प्रदर्शनी में जुटे किसान, उद्यमी और सरकारी विभाग

Just Bundelkhand

Leave a Comment