Justbundelkhand
कृषि

परमार्थ संस्था के द्वारा बबीना ब्लॉक के आपदा प्रभावित किसानों को बाटें गये बीज

झांसी। परमार्थ समाज सेवी संस्थान के द्वारा बबीना ब्लॉक के खजराहा एवं रामगढ़ गाँव के आपदा प्रभावित गाँव के किसानों को जायद फ़सल के बीज वितरित किए गए। बीज किट में किसानों को जायद फ़सल में बोए जाने के लिए मूँग, हरे चारे के लिये एमपी चरी, भिण्डी, लौक़ी, तोरई, बैगन, लोबिया आदि के बीज वितरित किए गए। किसान को उसके ज़रूरत के हिसाब से इन बीजों का वितरण किया गया।

परमार्थ संस्था द्वारा एक सर्वे किया गया था। सर्वे के आधार पर निकलकर आया था कि कई किसानों की फसल अत्यधिक प्रभावित हुई है। ऐसे प्रभावित किसानों के संकट को कम करने के लिए संस्था ने ज़ायद फसलों के उत्पादन के लिए किसानों को उत्तम बीज वितरित कर उन्हें सहायता प्रदान की। इस दौरान 250 किसानों को जायद फसल का बीज वितरित किया गया।

किसानों को संबोधित करते हुए परमार्थ के प्रमुख एवं जल जन जोड़ो अभियान के राष्ट्रीय संयोजक डॉ संजय सिंह ने कहा कि आपदा के समय किसी के संकट में साथ खड़ा रहना ही मानवता की सबसे बड़ी सेवा है। प्रत्येक व्यक्ति को हमेशा दूसरों की मदद के लिए आगे आना चाहिए। बुंदेलखंड में प्राकृतिक आपदाएँ ख़त्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। एक दिन पहले जो बारिश हुई, उसमें जनपद के आस पास के गाँव में काफ़ी नुक़सान हुआ है।

बीज वितरण का कार्य मिशन समृद्धि परियोजना के सहयोग से परमार्थ संस्था के द्वारा किया गया। इस दौरान परमार्थ के कार्यक्रम प्रबंधक मानसिंह राजपूत, क्षेत्रीय प्रबंधक केपेंद्र राजपूत, सुनील आदि की विशेष उपस्थिति रही ।

Related posts

झांसी में एग्री जंक्शन के लिए चयनित अभ्यर्थियों का शुरू हुआ प्रशिक्षण

Just Bundelkhand

झांसी के जिला उद्यान अधिकारी ने बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के जैविक फार्म का किया निरीक्षण

Just Bundelkhand

कृषि विज्ञान केंद्र झांसी पर हुआ मसाला वाली फसलों का प्रशिक्षण कार्यक्रम

Just Bundelkhand

Leave a Comment